Thursday 23 August 2012

पानी में दिखाकर गुजरातियों को "चाँद" देगी कांग्रेस...!!!

चन्द्रमा को लेने, उससे खेलने की जिद्द पर अड़े कन्हैया को माता यशोदा पानी से भरी थाली में चन्द्रमा की छाया दिखाकर संतुष्ट कर देती थीं..
भगवान् श्रीकृष्ण की बाल्यावस्था का यह अत्यंत चर्चित एवं लोकप्रिय प्रसंग है.
लगता है इस बार के गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने गुजरात के मतदाताओं को माता यशोदा की शैली मैं ही बहलाने-फुसलाने की तैय्यारी की है.
गुजरात चुनाव सिर पर आ गए हैं.
रोजाना उजागर हो रहीं केंद्र की कांग्रेसी सरकार की भ्रष्टाचारी करतूतों की भारी-भरकम गठरी से बुरी तरह झुकी जा रही लचर-लाचार कमर वाली गुजरात कांग्रेस की अपनी खुद की उपलब्धियों का कटोरा भी बिलकुल खाली है.
अतः कांग्रेस ने अब गुजरात के चुनावी समर में नरेंद्र मोदी का सामना उलूल-जुलूल झूठे "वायदों-हथकंडों" से करने की ठानी है.उसने सत्ता में आने के बाद गुजरात के गरीबों को मुफ्त में 100 वर्ग गज का प्लाट और उसपर घर बनाने के लिए 50% सब्सिडी वाला बैंक क़र्ज़ देने का वायदा-दावा किया है. कांग्रेस ने एक ही दिन में अपने इस वायदे-दावे वाले 30 लाख फार्म भी बांट देने का दावा किया है.
अब सवाल ये है कि उसके ये दावे-वायदे कितने सच्चे और दमदार हैं...?
इसके लिए ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत ही नहीं है. दो उदाहरण देता हूँ.
पहला उदाहरण उस दिल्ली प्रदेश का जहां पिछले 14 सालों से कांग्रेस की सरकार है. तथा कांग्रेसी "राजमाता' और "राजकुमार" का स्थायी "डेरा" भी उसी दिल्ली में है. इसके बावजूद दिल्ली में पॉलीथीन और टाट की बनी अवैध और अस्थायी झुग्गियों में रहने वालों की संख्या लगभग 40 लाख है, तथ्य की पुष्टि के लिए देखें ये लिंक (http://www.asha-india.org/delhi-slums/why-do-slums-exist)
अतः कांग्रेस को गुजरात की जनता को यह जरूर बताना चाहिए कि उसने दिल्ली में अबतक कितने लोगों को 100 वर्ग गज का मुफ्त प्लॉट और घर बनाने के लिए 50 % सब्सिडी वाला क़र्ज़ दिया है...?
दूसरा उदाहरण उस मुंबई का जहां पिछले 12 वर्षों से कांग्रेस की सरकार है. तथा अवैध और अस्थायी झुग्गियों में रहने बेघर लोगों कि सबसे अधिक संख्या देश में मुंबई में ही है.
पिछले वर्ष के एक अध्ययन के अनुसार मुंबई में लगभग 90 लाख लोग स्लम्स में रह रहे थे. तथ्य की पुष्टि के लिए देखें ये लिंक(http://articles.timesofindia.indiatimes.com/2010-11-15/mumbai/28263181_1_slum-population-rajiv-awas-yojana-urban-poverty-alleviation-ministry)
अतः कांग्रेस को गुजरात की जनता को यह जरूर बताना चाहिए कि उसने मुंबई में अबतक कितने लोगों को 100 वर्ग गज का मुफ्त प्लॉट और घर बनाने के लिए 50% सब्सिडी वाला क़र्ज़ दिया है...?
इस सवाल के जवाब में कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक बहुत बड़ा "जीरो" दर्ज़ है.
और यह "जीरो" ही इस बात की गवाही दे रहा है कि, कांग्रेस द्वारा गुजरात की जनता से किया जा रहा मुफ्त में 100 वर्ग गज का प्लाट और उसपर घर बनाने के लिए 50% सब्सिडी वाला बैंक क़र्ज़ देने का वायदा-दावा, माता यशोदा द्वारा भगवान् श्रीकृष्ण को बाल्यावस्था में पानी भरी थाली में चाँद दिखाकर बहलाने की कथा का राजनीतिक मंचन मात्र है.

No comments:

Post a Comment